Just about Walmart

वालमार्ट दुनिया के सबसे बड़े रिटेल कंपनियों में से एक है, 27 देशों में अधिक से अधिक 11,000 स्टोर्स के साथ। कंपनी 1962 में सैम वाल्टन द्वारा स्थापित की गई थी और से बढ़कर एक घरेलू नाम बन गई है जो सस्ती कीमतों और उपहारों के लिए जानी जाती है।

वालमार्ट को अपने प्रतिद्वंद्वियों से अलग बनाने के लिए कुछ कारक हैं, जैसे कि उन्हें उनके ग्राहकों को कम कीमतों पर सेवा प्रदान करने के लिए ध्यान केंद्रित किया है। कंपनी को सामान्य कीमतों पर सम्पर्ण सम्मिलित उत्पादों को ऑफर करने के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है, किसी भी कुछ के साथ, जैसे कि किराने, गृह के आवश्यक सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़े। इससे ग्राहकों को अपने सभी शॉपिंग की आवश्यकताओं को समझने के लिए समय समय पर समस्त चीजों को एक स्थान पर पाने की सुविधा मिलती है, इसलिए यह सभी शॉपिंग की आवश्यकताओं के लिए सुविधाजनक एक स्थान है।

वालमार्ट को स्वच्छता और सामाजिक दायित्व के लिए भी स्थिर प्रतिबद्धता है। कंपनी ने पर्यावरण पर प्रभाव कम करने के लिए कई पहलें करे हैं, जैसे कि प्रवासी ऊर्जा का उपयोग बढ़ाना और कचरा कम करना। इसके अलावा, वालमार्ट ने स्थानीय समुदायों को समर्थन करने और उचित श्रम की परिवीक्षा करने के लिए कई कार्यक्रम स्थापित किए हैं।

वाल्मार्ट की आकार और सफलता के बावजूद, यह कंपनी को कुछ परेशानकर्ताओं से बचा नहीं रहा है। कुछ लोग कहते हैं कि कंपनी के कम दाम को कामकाजी और आपूर्तिकर्ताओं को शोषित करके प्राप्त किए जाते हैं, जबकि अन्य कहते हैं कि इसकी विस्तारण का परिणाम छोटे उद्योगों पर कुछ नाकाम हो चुका है। हालांकित किसी की नहीं है कि वाल्मार्ट ने इन समस्याओं को समझने के लिए कुछ पहले किये हैं और हाल ही में अपने सम्बन्ध को सुधारने के लिए कुछ कदम उठाए हैं।

कुल मतलब से, वाल्मार्ट ने अपने ग्राहकों को कम दाम और विविध उत्पादों की पयोग्यता के साथ रिटेल की बड़ी कंपनी बनाने के लिए सफल हो गया है। इसकी संरक्षण और सामाजिक जवाबदेही की प्रतिक्रिया के साथ इसने अपने प्रतिद्वंद्वीओं से अलग हो गया है। जैसे कि कंपनी को पिछले समय में कुछ आलोचना की गई है, लेकिन इसने इन समस्याओं को समझने और समय के साथ समय के साथ कुछ कदम उठाए हैं, जो कि ग्राहकों के परिवर्तनीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post